लोक सभा सामान्य निर्वाचन एवम विधानसभा उप निर्वाचन 2024 की मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध रूप से संपन्न कराने में जुटा जिला प्रशासन।

लोक सभा सामान्य निर्वाचन एवम विधानसभा उप निर्वाचन 2024 की मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध रूप से संपन्न कराने में जुटा जिला प्रशासन।

Share with
Views : 7
 लखनऊ।
आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्य पाल गंगवार द्वारा मतगणना व्यवस्था हेतु दोनो लोकसभा और विधानसभा उप निर्वाचन के प्रत्यशिगण/उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के साथ बैठक आहूत की गई।  बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रत्यशिगण/उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराई और प्रत्यशिगण/उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के द्वारा पूछे गए मतगणना से सम्बंधित प्रश्नों का उत्तर दिया।

     ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन एवम विधानसभा उप निर्वाचन 2024 का मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न होने के उपरांत अब जिला प्रशासन की ओर से आगामी 4 जून को होने वाली मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध एवं शांतिपूर्वक रूप से संपन्न कराने के लिए तैयारियां किया जाना आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया और निर्देशित किया कि मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरसः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने मतगणना कराने के संबंध में टेबल लगाने के साथ साथ मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण तथा अन्य तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए और अधिकारियों से कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा अपनी तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाएं ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की समस्या न होने पाए। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना से सम्बंधित निमन्वत दिशा निर्देश बताए:- 

1) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 04 जून की सुबह 6 बजे सभी कॉउंटिंग पार्टिया रमाबाई स्थल पहुच जाएगी और 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और ETPBMS की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी। केवल vvpat की पर्चियों का मिलान EVM की मतगणना के पश्चात किया जाएगा।

2) कोई भी मतगणना अभिकर्ता या मतगणना कर्मी मोबाईल या  कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस को अपने साथ अंदर नही ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि RO टेबल पर कैलकुलेटर की व्यवस्था की गई है।

3) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि सर्वप्रथम प्रत्यशिगण अपने मतगणना अभिकर्ताओ की नियुक्ति फार्म 18 को भर कर करेगे। मतगणना अभिकर्ता अपने पास के अनुसार निर्धारित विधानसभा एवं टेबल के आवंटन के आधार पर स्थान ग्रहण करेगे। जो अभिकर्ता जिस टेबल पर होगा उसको अपनी टेबल छोड़ कर दूसरे की टेबल या इधर उधर टहलने की अनुमति नही होगी। केवल प्रत्यशिगण और उनके इलेक्शन अभिकर्ता ही आपनी लोकसभा की दूसरी टेबलो पर जा सकते है। परन्तु एक समय मे केवल प्रत्याशी या उसका इलेक्शन अभिकर्ता ही मतगणना कक्ष में उपस्थित रह सकेगा। 

4)  उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे।

5) प्रत्येक विधानसभा में रैंडमली  5 VVPAT मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी गणना करके उनका मिलान किया जाएगा। उक्त कार्य मतगणना समाप्त होने के बाद किया जाएगा। 

6) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन कन्ट्रोल यूनिट को मॉक पोल के पश्चात भूलवश क्लियर नही किया गया था तो ऐसे कन्ट्रोल यूनिट की गणना नही की जाएगी बल्कि उनके VVPAT की गणना की जाएगी।

7) मतगणना परिसर पूर्णतया धूम्रपान निषेध परिसर होगा। परिसर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, गुटका आदि प्रतिबंध है। साथ ही कोई भी धारदार या ज्वलनशील पदार्थ परिसर में प्रतिबंधित है।

8) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतगणना के दौरान 9:30 से 10 बजे तक टी ब्रेक और 12:30 से 1बजे तक लंच ब्रेक होगा। इस समय प्रत्यशिगण अपने मतगणना अभिकर्ताओ को चाय या भोजन भिजवा सकते है।

10) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन कन्ट्रोल यूनिट की गणना हो चुकी होगी उसको AERO टेबल के पीछे लगी टेबल पर सील करने के लिए दे दिया जाएगा। सीलिंग के बाद इन कन्ट्रोल यूनिट को अलग स्थान पर रखा जाएगा। 

11) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसी बीमार या शुगर व ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता न बनाए। साथ ही बताया कि किसी MLA, MLC, मेयर, ज़िला पंचायत अध्यक्ष, प्रधान, नगर निकाय या सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता नियुक्त नही किया जा सकता। 

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती शुभी सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी श्री अमित कुमार, समस्त RO व अन्य विभगीय अधिकारी उपस्थित रहे
error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले